Connect with us

Hi, what are you looking for?

Global News

PAN Card Expiry तो नहीं हो गया? कब तक रहता है Valid जानें


PAN Card Expiry: भारत सरकार द्वारा नागरिकों का वित्तीय लेनदेन का लेखा-जोखा रखने हेतु एक विशिष्ट कार्ड प्रत्येक नागरिक को प्रदान किया जाता है। यह कार्ड Pan Card के नाम से जाना जाता है । पैन कार्ड भारत सरकार के वित्त विभाग के माध्यम से जारी किया जाता है जिसे भारत में UTI /NSDL  जारी करती है । PAN Card एक ऐसा महत्वपूर्ण दस्तावेज है जिसके माध्यम से नागरिकों के सारे फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन के बारे में इनकम टैक्स विभाग को समय-समय पर अपडेट मिल जाता है।

भारत में पैन कार्ड एक लीगल दस्तावेज के रूप में मान्य माना जाता है । इस PAN Card के माध्यम से विभिन्न वित्तीय ट्रांजैक्शन करने के दौरान व्यक्ति को अब ज्यादा असुविधा नहीं होती बल्कि केवल पैन कार्ड में दर्ज नंबर के माध्यम से व्यक्ति बिना किसी झंझट के वित्तीय ट्रांजैक्शन पूरी कर लेता है । वहीं प्रत्येक नागरिक के द्वारा की गई सारी फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन और फाइनेंशियल हिस्ट्री को नागरिक के पैन कार्ड से ट्रैक कर लिया जाता है जिससे इनकम टैक्स विभाग के साथ में अब कोई धोखाधड़ी नहीं होती।

PAN Card Expiry
PAN Card Expiry तो नहीं हो गया? कब तक रहता है Valid जानें

PAN Card Expiry : पैनकार्ड को समय समय पर अपडेट करवाना है जरूरी

पाठको की जानकारी के लिए बता दें पैन कार्ड की भी एक एक्सपायरी होती है । यदि आपके पास में भी पैन कार्ड है तो आपके लिए भी यह जानना जरूरी है कि PAN Card को क्या कभी Renew कराने की आवश्यकता पड़ती है अथवा नहीं? जैसा कि हम सब जानते हैं भारत सरकार द्वारा जारी किए गए हर दस्तावेज की एक एक्सपायरी अवधि होती है जैसे कि लाइसेंस, राशन कार्ड इत्यादि। 

हर एक दस्तावेज को रिन्यू कराना पड़ता है । ऐसे में आप सबके लिए यह जानना जरूरी है कि क्या पैन कार्ड की भी कोई एक्सपायरी (PAN Card Expiry) होती है ? ऐसे में यदि आप इस तथ्य से अनभिज्ञ रह गए तो आपको भी कई प्रकार के सकैमर स्कैम में फंसा सकते हैं । आपको इसी असुविधा से बचाने के लिए हम अपने इस लेख में इस बारे में संपूर्ण जानकारी आपको उपलब्ध करवाने वाले हैं।

नही होती कोई एक्सपायरी तिथि

जैसा कि हमने आपको बताया हर एक दस्तावेज की एक expiry date होती है । इसी क्रम में पैन कार्ड की जानकारी देते हुए बता दे की पैन कार्ड की कोई एक्सपायरी तिथि (PAN Card Expiry Date) नहीं होती । यह आधार कार्ड की तरह ही जीवन भर वैध होता है। परंतु हां समय-समय पर इस पैन कार्ड में अपडेट करने की आवश्यकता होती है। अर्थात KYC दस्तावेज अपडेट करवाना ,मोबाइल नंबर अपडेट करवाना ,यदि निवास प्रमाण पत्र में किसी प्रकार का बदलाव हुआ है तो उसे अपडेट करना । वहीं यह भी जरूरी है कि पैन कार्ड हमेशा आधार कार्ड से लिंक (PAN Card Aadhar Card Link) हो।

विशेष परिस्थितियों में रद्द हो जाता है पैन कार्ड

भारत सरकार के इनकम टैक्स विभाग के नियमों के अनुसार पैन कार्ड का आधार कार्ड से लिंक होना बेहद आवश्यक है । वहीं एक व्यक्ति के पास में एक से अधिक पैन कार्ड होना भी कानूनन जुर्म माना जाता है। इसके अलावा विशेष परिस्थितियों में व्यक्ति के पैन कार्ड भी रद्द कर दिए जाते हैं। जैसे कि व्यक्ति की मृत्यु के बाद उसका पैन कार्ड रद्द कर दिया जाता है। अथवा व्यक्ति के नाम बदलने के बाद में भी पुराने पैन कार्ड (Old PAN Card) को रद्द कर नया पैन कार्ड (New PAN Card) जारी किया जाता है । इस प्रकार एक बार बनाया गया पैन कार्ड हमेशा वैध रहता है परंतु इस समय समय पर अपडेट करना जरूरी होता है।

UTI/ NSDL पर हो जाता है PAN Card Update Online

देशभर में जानकारी के अभाव में बहुत सारे ऐसे स्कैमर्स है जो पैन कार्ड की एक्सपायरी का भ्रम फैला रहे हैं और लोगों से पैसे ऐंठने की कोशिश कर रहे हैं। आप सभी से निवेदन है कि ऐसे स्कैमर से सावधान रहे।   जैसा कि हमने आपको बताया पैन कार्ड की कोई एक्सपायरी (PAN Card Expiry Date) नहीं होती इसीलिए आप किसी भी ऐसे व्यक्ति के जाल में न फंसे जो आपको पैन कार्ड रिन्यू (PAN Card Renew) करने के लिए कह रहा है । इसके अलावा यदि आपको इस बारे में विस्तृत जानकारी की आवश्यकता हो तो आप UTI  या NSDL के केंद्र में जाकर अथवा उनके अधिकारी वेबसाइट पर जाकर भी इस बारे में संपूर्ण विवरण प्राप्त कर सकते हैं।

किसी भी परिस्थिति में पैन कार्ड नम्बर होता है अपरिवर्तनीय

जैसा कि हमने आपको बताया पैन कार्ड एक विशिष्ट दस्तावेज होता है जिसमें 10 अंकों का एक अल्फा न्यूमैरिक नंबर होता है। यह अल्फान्यूमैरिक नंबर विशिष्ट प्रकार का होता है जिसमें व्यक्ति के नाम से लेकर व्यक्ति के वर्ग ,व्यक्ति के फर्म और व्यक्ति का विशिष्ट पैन कार्ड नंबर दर्ज होता है। इस पूरे पैन कार्ड नंबर के माध्यम से आवेदक का संपूर्ण Financial history track किया जा सकता है। ऐसे में पैन कार्ड में पैन कार्ड होल्डर का साइन फोटो और उसका पता भी होता है। 

पैन कार्ड पूरी तरह से नॉन रिन्यूएबल दस्तावेज है। हालांकि इसमें समय-समय पर अपडेट करने की आवश्यकता जरूर होती है और यदि किसी वजह से आपका पैन कार्ड फट जाए या क्षतिग्रस्त हो जाए तो आप NSDL/UTI  से नया पैन कार्ड बनवाने (PAN Card Apply) के लिए आवेदन कर सकते हैं ।इस पूरी प्रक्रिया में आपका पैन कार्ड नंबर और परिवर्तित रहता है।

इसके अलावा देश में नियम है कि एक व्यक्ति के पास एक ही पैन कार्ड होना चाहिए । ऐसे में एक से अधिक पैन कार्ड रखने वाले व्यक्तियों पर भी सरकार जुर्माना लगती है।  यदि आपके पास में भी एक से अधिक पैन कार्ड है तो आपको भी सावधान हो जाना चाहिए।  PAN Card Update के समय यदि आपका आधार कार्ड पैन कार्ड से लिंक (PAN Aadhar Link) नहीं पाया गया और आपके पास में एक से अधिक पैन कार्ड पाए गए तो आप पर सरकार कठिन कड़ी कार्रवाई कर सकती है। इसके अलावा यदि आपका पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक नहीं है तो आपको इनकम टैक्स विभाग भी किसी भी प्रकार की छूट उपलब्ध नहीं करता बल्कि आपसी अतिरिक्त दंड वसूला जाता है।

 निष्कर्ष: PAN Card Expiry

इस प्रकार आप सभी के लिए यह जानना जरूरी है कि पैन कार्ड एक्सपायर PAN Card Expiry नहीं होता। यह हमेशा वैध होता है हालांकि समय-समय पर इसमें अपडेट की आवश्यकता होती है वहीं विशिष्ट परिस्थितियों में PAN card को रद्द भी किया जाता है।

Frequently Asked Questions (FAQ): PAN Card Expiry

यदि मेरा पैन कार्ड आवेदन अस्वीकृत हो जाता है तो क्या मुझे शुल्क के लिए धनवापसी मिलेगी?

नहीं, यदि पेन कार्ड आवेदन अस्वीकृत हो जाता है तो धनवापसी प्रदान करने का कोई प्रावधान नहीं है।

यदि मेरा आवेदन अस्वीकृत हो जाता है तो क्या मैं फिर से पैन कार्ड के लिए आवेदन कर सकता हूं?

हाँ, यदि पहली बार आवेदन अस्वकृत हो जाता है तो आप फर से पेन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते है।

यदि मेरा पैन आवेदन अस्वीकृत हो जाता है तो मुझे क्या करना चाहिए?

यदि आपका पैन अस्वकृत हो जाता है तो आपको पैन कार्यालय जाना किये और समस्या क बारे मे पूछताछ करनी चाहिए और पुनः आवेदन करना किये।


  • Hari Krishnan



    Hello Friends I am writing since 2020. I have done MBA in Finance, and worked in one of the top Private Bank. Currently i am fully focusing on writing Finance related information. My aim is to provide correct and useful data to all of you. If You find any mistake or misinformation in my articles then you can contact me.



    View all posts





Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *