Connect with us

Hi, what are you looking for?

Global News

PM Mudra Loan Yojana 2024: सरकार दे रही बिज़नेस के लिए 20 लाख का लोन, Mudra Loan/Business Loan की लिमिट हुई दोगुनी


PM Mudra Loan Yojana 2024: देशभर में केंद्र सरकार द्वारा New Budget जारी किया जा चुका है। नए बजट को लेकर लोगों की तरफ से मिली-जुली प्रतिक्रिया सामने आ रही है। ऐसे में इस बजट में कई सारे ऐसे निर्णय लिए गए हैं जिससे देश की अर्थव्यवस्था को काफी मजबूती मिलेगी।

जानकारों की माने तो वर्तमान में फिलहाल यह बजट इतना ज्यादा लुभावना दिखाई ना देता हो परंतु भविष्य में इस बजट से अर्थव्यवस्था को मजबूती निश्चित रूप से मिलेगी। इस बजट के दौरान केंद्र सरकार ने ऐसे कई सारे फैसले लिए हैं जिसके अंतर्गत कई योजनाओं में संशोधन किया गया है। इसी में से एक है Pradhan Mantri Mudra Loan Yojana के अंतर्गत किया गया संशोधन।

PM Mudra Loan Yojana 2024 Overview

Article PM Mudra Loan Yojana 2024
Type Business Loan
Scheme Pradhan Mantri Mudra Yojana
Launched by Central Government
Scheme launched 08 April 2015
Beneficiary Businessmen
Mudra Loan Amount ₹50000 to ₹20 Lakh
Official Website

PM Mudra Loan Yojana 2024: बिज़नेस के लिए 20 लाख का लोन

जैसा कि हम सब जानते हैं Pradhan Mantri Mudra Loan Yojana के अंतर्गत सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए सरकार द्वारा ऋण उपलब्ध करवाया जाता है । अब तक इस ऋण की उच्चतम सीमा 10 लाख रुपए थी जिसे इस बजट में बढ़कर 20 लाख (Maximum Mudra loan limit is Rs.10 lakhs) कर दिया गया है ।

जी हां, बजट 2024-25 के अंतर्गत Pradhan Mantri Mudra Loan Yojana की उच्चतम सीमा को 20 लाख रुपए कर दिया गया है अर्थात अब वे सभी आवेदक जो सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योग क्षेत्र को बढ़ाने के लिए PM Mudra Loan Yojana के अंतर्गत आवेदन करते हैं वह अधिकतम 20 लाख रुपए तक का लोन (Business Loan 20 Lakh Rs) प्राप्त कर सकते हैं।

ज्यादा मुद्रा लोन मतलब ज्यादा तरक्की- Mudra Loan Maximum Limit 20 Lakh Rs

PradhanMantri Mudra Loan Yojana केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई एक महत्वाकांक्षी योजना है जिसके माध्यम से छोटे और लघु उद्योग करने वाले आवेदक बैंक से लोन (Bank se Loan) के लिए आवेदन कर सकते हैं । इस Loan Yojana के अंतर्गत आवेदक अपने बिजनेस को बढ़ाने हेतु सरकार से आर्थिक सहायता प्राप्त करते हैं । यह Loan देश की हर सरकारी और गैर सरकारी बैंक द्वारा उपलब्ध करवाया जाता है। इस Loan Yojana के अंतर्गत गैर कॉर्पोरेट, गैर कृषि ,लघु ,सूक्ष्म  ऋणदाताओं को ऋण प्रदान किया जाता है।

KVS Recruitment 2024 Notification [OUT]: केन्द्रीय विद्यालय समिति में TGT, PGT, PRT के 15000 + पदों पर भर्ती के लिए आधिकारिक घोषणा जारी, Apply Online @kvsangathan.nic.in

Bharti Airtel Foundation Scholarship 2024: विद्यार्थियों को मिलेगी 100% स्कॉलरशिप, मिलेगा टॉप IIT कॉलेज में पढ़ने का मौका, ऐसे करें ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

छोटे और लघु उद्योगो को मिलेगा बढ़ावा

PM Mudra Loan Yojana के अंतर्गत अब लोन की सीमा को 10 लाख से बढ़कर 20 लाख रुपए कर दिया गया है । इसका मुख्य फायदा उन सभी नए बिजनेसमैन और उद्योगपतियों को होगा जो अपने सूक्ष्म और लघु उद्योग को ज्यादा वित्तीय पूंजी का निवेश कर शुरू करना चाहते हैं जिससे छोटे उद्योगों को बढ़ाने के लिए आर्थिक सहायता उपलब्ध कराई जा सकेगी। इस ज्यादा आर्थिक सहायता की वजह से छोटे और लघु उद्योगों को अपनी अर्थव्यवस्था का विस्तार करने में सहायता प्राप्त होगी वहीं कार्य क्षमता भी ज्यादा की जा सकेगी।

Budget 2024- 25 के अंतर्गत Pradhan Mantri Mudra Rin Yojana की आवेदन प्रक्रिया को भी सरल बनाने का निर्णय लिया गया है। वही इस ऋण की पहुंच को भी बढ़ाने पर जोर दिया जा रहा है ताकि ज्यादा से ज्यादा नागरिकों को इस Online Business Loan Scheme का लाभ उपलब्ध कराया जा सके।

इस MSME Loan Scheme के अंतर्गत महिला उद्यमियों को भी ज्यादा लाभ उपलब्ध कराने के लिए प्रस्ताव पारित किया गया है ताकि महिला नेतृत्व वाले सूक्ष्म, लघु तथा मध्यम उद्योग शुरू किया जा सके। वहीं महिलाओं को इस लोन के दौरान प्राथमिकता भी दी जाती है जिससे ज्यादा से ज्यादा महिलाएं MSME में निवेश कर सके और अपना खुद का उद्योग शुरू कर सके।

अब होगा दोगुना फ़ायदा, PM Mudra Loan के तहत मिलेगा 20 लाख़ तक का लोन

PM Aadhar Card Loan Yojana 2024: सरकार दे रही सिर्फ आधार से 5 मिनट में 2 Lakh का सरकारी लोन [100% सुरक्षित]

PM Mudra Loan Yojana Benefits

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के अंतर्गत लोन की उच्चतम सीमा को 20 लाख करने पर अर्थव्यवस्था पर निम्नलिखित प्रभाव देखने को मिलेंगे

  • लोन की राशि ज्यादा हो जाने की वजह से ज्यादा वित्तीय सहायता आवेदक को उपलब्ध कराई जा सके जिससे कि आवेदक ज्यादा बड़ा बिजनेस खोल सकेंगे और अधिक कर्मचारियों की नियुक्ति सुनिश्चित कर सकेंगे ।
  • इसके अलावा ज्यादा लोन राशि की वजह से आवेदक अपने कामकाज का विस्तार भी कर सकेंगे जिससे ग्रॉस डोमेस्टिक प्रोडक्ट में भी वृद्धि देखी जाएगी।
  •  इसके अलावा मुद्रा सीमा में वृद्धि होने की वजह से इसके व्यापक प्रभाव देखने को मिलेंगे जिससे देश में लघु और छोटे उद्योगों में विकास देखा जाएगा जिससे निश्चित रूप से देश की अर्थव्यवस्था को सहायता मिलेगी ।
  • इसके अलावा ज्यादा लोन राशि होने की वजह से ऋण की आसान पहुंच भी सुनिश्चित की जाएगी और MSME को नए शहरों में निवेश करने की सुविधा भी दी जाएगी जिससे घरेलू और वैश्विक स्तर पर नई कंपनियां प्रतिस्पर्धी कंपनियों के साथ में ज्यादा बिजनेस कर सकेंगे।

In Budget 2024-25, Mudra loan limit increased from Rs 10 lakh to Rs 20 lakh

Bank of Baroda Mudra Loan 2024: अब BOB देगा ग्राहकों को Double Loan, बिना गारंटी और कम इंटरेस्ट रेट पर, यहां करें ऑनलाइन आवेदन

निष्कर्ष: PM Mudra Loan Yojana 2024

कुल मिलाकर बजट 2024-25 के अंतर्गत प्रधानमंत्री मुद्रा ऋण की सीमा को 20 लाख रुपए तक बढ़ा देना अपने आप में एक बहुत महत्वपूर्ण निर्णय माना जा रहा है । इस निर्णय से देश भर के सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योगों को मजबूती प्राप्त होगी जिससे ऐसे उद्योग और ज्यादा विस्तार कर सकेंगे और अर्थव्यवस्था को और ज्यादा सुधार बनाने में मदद कर सकेंगे।


  • Hari Krishnan



    Hello Friends I am writing since 2020. I have done MBA in Finance, and worked in one of the top Private Bank. Currently i am fully focusing on writing Finance related information. My aim is to provide correct and useful data to all of you. If You find any mistake or misinformation in my articles then you can contact me.



    View all posts





Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *