Connect with us

Hi, what are you looking for?

Global News

NCVT MIS ITI Result 2024 [OUT]: जारी हुआ 1st और 2nd ईयर रिजल्ट, डाउनलोड करें मार्कशीट


NCVT MIS ITI Result 2024 [OUT]: National Council for Vocational Training Mission ITI के अंतर्गत प्रत्येक वर्ष वोकेशनल ट्रेनिंग करने वाले छात्रों की प्रैक्टिकल परीक्षाएं आयोजित की जाती हैं । वर्ष 2024 के अंतर्गत भी National Council for Vocational Training Mission के अंतर्गत ITI  NCVT Management Information System द्वारा प्रैक्टिकल परीक्षाओं का गठन 1 अगस्त से 4 अगस्त के बीच किया गया था। वहीं इसी माह में 7 अगस्त से 27 अगस्त के बीच में छात्रों की लिखित परीक्षा भी गठित की गई थी। वह सभी छात्र जो परीक्षाओं के पश्चात अपने परिणामों का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं उन सभी की जानकारी के बता दे की नेशनल काउंसिल फॉर वोकेशनल ट्रेनिंग ने NCVT MIS ITI Result 2024 जारी कर दिया है.

जैसा कि हमने आपको बताया National Council for Vocational Training द्वारा प्रत्येक वर्ष मैनेजमेंट इनफार्मेशन सिस्टम द्वारा आईटीआई की प्रैक्टिकल परीक्षा लिखित परीक्षा आयोजित की जाती है।  इस पूरी परीक्षा के अंतर्गत छात्रों का का बेहतर प्रदर्शन देखा जाता है जिसमें छात्रों को प्रैक्टिकल पेपर और लिखित पेपर दोनों के आधार पर परिणाम उपलब्ध करवाए जाते हैं। इस परीक्षा को ऑनलाइन माध्यम के रूप में गठित किया जाता है जिसमें छात्रों की कैलकुलेशन वर्कशॉप, साइंस एंड एम्पलाईेबिलिटी स्किल की परीक्षाएं ली जाती है।

NCVT MIS ITI Result 2024
NCVT MIS ITI Result 2024

जल्द ही नेशनल काउंसिल फॉर वोकेशनल ट्रेनिंग अपने आधिकारिक वेबसाइट पर इसके NCVT MIS ITI Result 2024 जारी कर दिया है। वह सभी छात्र जो इन परीक्षाओं में सम्मिलित हुए थे और NCVT MIS ITI Result 2024 का इंतजार कर रहे हैं उनके इंतजार की घड़ी समाप्त हो गई है और आधिकारिक वेबसाइट पर अपने NCVT MIS ITI Result 2024 प्राप्त करने कर पाएंगे।

NCVT MIS ITI Result 2024

National Council for vocational training के अंतर्गत ITI की परीक्षा कुल दो चरणों में गठित की गई थी ,पहली परीक्षा प्रैक्टिकल परीक्षा थी जो 1 अगस्त से 6 अगस्त के बीच आयोजित की गई थी वहीं दूसरी परीक्षा 7 अगस्त से 24 अगस्त के बीच में गठित की गई थी।  ऐसे में ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही माध्यम में गठित की गई इन परीक्षाओं के परिणाम ncvtmis.gov.in इस आधिकारीक वेबसाइट पर अपडेट कर दिए गए हैं । छात्र आधिकारीक वेबसाइट पर जाकर अपना रोल नंबर, पंजीकरण संख्या इत्यादि विवरण दर्ज कर अपना परिणाम देख सकते हैं।

NCVT MIS ITI Exam 2024

नेशनल काउंसिल फॉर वोकेशनल ट्रेनिंग के अंतर्गत मैनेजमेंट इन इनफॉरमेशन साइंस द्वारा आईटीआई की परीक्षाएं गठित की जाती है। इन आईटीआई की परीक्षाओं के माध्यम से छात्रों का विभिन्न टेक्निकल कार्यक्रम में प्रशिक्षण दिया जाता है और उसके पश्चात उनके परीक्षाएं गठित की जाती है । ITI के माध्यम से अभ्यर्थियों को वोकेशनल ट्रेनिंग उपलब्ध कराई जाती है जिससे वह बेहतर रोजगार के अवसर प्राप्त कर सके। इस पूरी प्रक्रिया के अंतर्गत उम्मीदवारों को विभिन्न क्षेत्रों में इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग दी जाती है जिससे वह बेहतर रोजगार प्राप्त कर सकते हैं और अपने पैरों पर खड़े हो सकते हैं।

NCVT MIS ITI Result 2024 Direct Link

नेशनल काउंसिल फॉर वोकेशनल ट्रेनिंग मिशन आईटीआई के अंतर्गत वे सभी छात्र जिन्होंने इस साल इस परीक्षा में भाग लिया था वह सभी जल्द ही अपने प्रैक्टिकल परीक्षा और लिखित परीक्षाओं के परिणाम आधिकारीक वेबसाइट से प्राप्त कर पाएंगे।  उम्मीदवार  ncvtmis.gov.in इस आधिकारीक वेबसाइट पर जाकर NCVT MIS ITI Result 2024 के डायरेक्ट लिंक को देख सकते हैं और जरूरी विवरण दर्ज करने के बाद अपना परिणाम डाउनलोड कर सकते हैं । जानकारी के लिए बता दे उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पर अपना रोल नंबर रजिस्ट्रेशन नंबर इत्यादि विवरण दर्ज करने होंगे और अपने परिणाम डाउनलोड करने होंगे।

NCVT MIS ITI Result 2024 Download Process

 NCVT MIS ITI Result 2024 आधिकारिक वेबसाइट पर जल्द ही उपलब्ध करवा दिए है। उम्मीदवार निम्नलिखित चरण प्रक्रिया इस्तेमाल कर अपने परिणाम डाउनलोड कर सकते हैं

  • सबसे पहले उम्मीदवार को NCVT MIS ITI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  •  आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर उम्मीदवार को NCVT MIS ITI Result 2024 Link पर क्लिक करना होगा।
  •  रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करने के बाद उम्मीदवार के सामने एक नया पेज आ जाता है उमेदार को इस पेज पर अपना रजिस्ट्रेशन नंबर रोल नंबर दर्ज करना होगा ।
  • जरूरी विवरण दर्ज करने के बाद उम्मीदवार को सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा।
  •  सबमिट के बटन पर क्लिक करते ही उम्मीदवार के सामने उसकी मार्कशीट आ जाती है।
  • उम्मीदवार इस NCVT MIS ITI Marksheet 2024 को डाउनलोड कर अपने पास सहेज कर रख सकता है।

निष्कर्ष: NCVT MIS ITI Result 2024

इस प्रकार वे सभी उम्मीदवार जो वर्ष 2024 के अंतर्गत NCVT MIS आईटीआई की परीक्षा में सम्मिलित हुए थे वह आधिकारिक वेबसाइट से अपने परिणाम प्राप्त करें। वही उम्मीदवारों को यदि अपने परिणामों या स्कोर कार्ड में किसी प्रकार की कोई भी विसंगति दिखाई देती है तो उम्मीदवारों के लिए जरूरी है कि वह जल्द से जल्द अधिकारियों से संपर्क करें और इस त्रुटि को संशोधित करवा लें । अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवारों से निवेदन है कि वह NCVT MIS  की आधिकारिक वेबसाइट पर वीज़िट करें और इस बारे में विस्तृत विवरण प्राप्त करें।


  • Hari Krishnan



    Hello Friends I am writing since 2020. I have done MBA in Finance, and worked in one of the top Private Bank. Currently i am fully focusing on writing Finance related information. My aim is to provide correct and useful data to all of you. If You find any mistake or misinformation in my articles then you can contact me.



    View all posts





Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *