Connect with us

Hi, what are you looking for?

Global News

Mukhyamantri Bahan Beti Swavalamban Yojana: महिलाओं को हर महीने सरकार देगी 1000 रूपए, अगस्त से आने लगेगा पैसा, ऐसे करें आवेदन


Mukhyamantri Bahan Beti Swavalamban Yojana: झारखंड सरकार ने हाल ही में कैबिनेट मीटिंग के अंतर्गत झारखंड की बहन बेटियों और माताओं के लिए एक महत्वपूर्ण योजना का गठन किया है। झारखंड सरकार भी मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र सरकार की तरह ही राज्य में महिलाओं के लिए एक महत्वपूर्ण योजना का गठन करने का प्रस्ताव पारित कर चुकी है । यह योजना भी मध्य प्रदेश की मुख्यमंत्री लाडली बहन योजना से प्रभावित होकर गठित की गई है । झारखंड कैबिनेट द्वारा मंजूर की गई इस योजना का नाम Mukhyamantri Bahan Beti Swavalamban Yojana अर्थात मुख्यमंत्री माई कुई प्रोत्साहन योजना है।

झारखंड सरकार द्वारा शुरू की गई इस Mukhyamantri Bahan Beti Swavalamban Yojana के माध्यम से संपूर्ण झारखंड के वंचित और आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों की बहन बेटियों को एक आर्थिक सहायता दी जाएगी जिसमें उन्हें ₹1000 प्रत्येक माह DBT के द्वारा खाते में भेजे जाएंगे।  इस योजना के माध्यम से झारखंड के सभी वर्गों की 21 से 50 वर्ष तक की महिलाओं को लाभ उपलब्ध कराया जाएगा जिससे महिलाएं आत्मनिर्भर और आत्म सक्षम बना पाएंगे ।

झारखंड सरकार द्वारा शुरू की गई इस कल्याणकारी Mukhyamantri Bahan Beti Swavalamban Yojana पर हाल ही में कैबिनेट में प्रस्तावित मोहर लगाई जा चुकी है । यह सम्मान मुख्यमंत्री मइयाँ सम्मान योजना से भी प्रोत्साहित की जा रही है जिसके अंतर्गत प्रदेश की सरकार 5500 करोड रुपए हर वर्ष खर्च करने को तैयार है।

Mukhyamantri Bahan Beti Swavalamban Yojana
Mukhyamantri Bahan Beti Swavalamban Yojana: महिलाओं को हर महीने सरकार देगी 1000 रूपए, अगस्त से आने लगेगा पैसा, ऐसे करें आवेदन

Jharkhand Bahan Beti Swavalamban Yojana Highlights

योजना Mukhyamantri Bahan Beti Swavalamban Yojana
शुरू की गई jharkhand CM चंपई सोरेन
संबंधित विभाग महिला बाल विकास एवं सामाजिक सुरक्षा विभाग 
लाभार्थी महिलाएं 
आर्थिक सहायता राशि प्रतिमाह 1000 रुपए
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन/ऑफलाइन 
आधिकारिक वेबसाइट जल्द लॉन्च होगी 

Mukhyamantri Bahan Beti Swavalamban Yojana: सरकार देगी महिलाओ को 1000 रुपये हर माह

जैसा कि हमने आपको बताया झारखंड सरकार द्वारा प्रदेश में मुख्यमंत्री माइ कुई  स्वालंबन योजना शुरू की गई है।  इस योजना के माध्यम से झारखंड की बहन बेटियों को ₹1000 राज्य सरकार द्वारा दिए जाएंगे।  इस योजना के माध्यम से राज्य की 45 लाख माता और बहनों को सीधे तौर पर फायदा पहुंचाया जाएगा ।

Mukhyamantri Bahan Beti Swavalamban Yojana के माध्यम से ग्रामीण और शहरी क्षेत्र की महिलाओं को सीधे तौर पर DBT के द्वारा लाभ राशि ट्रांसफर की जाएगी । वही योजना हेतु जागरूकता फैलाने के लिए जगह-जगह पर शिविरों और कैंप का आयोजन किया जाएगा जिससे ज्यादा से ज्यादा महिलाओं को इस योजना के बारे में बताया जा सके और आवेदन प्रक्रिया स्वीकारी जा सके।

Benefits and Features of Mukhyamantri Bahan Beti Swavalamban Yojana 2024

Jharkhand Chief Minister Mai Kui Scheme के माध्यम से झारखंड सरकार कोशिश कर रही है कि राज्य में महिलाओं को आर्थिक सहायता उपलब्धि कराई जा सके।

  •  इस आर्थिक सहायता के रूप में महिलाओं को ₹1000 प्रत्येक माह राज्य सरकार की तरफ से दिए जाएंगे।
  •  महिलाएं इस ₹1000 का इस्तेमाल खुद की पोषण ज़रूरतें अन्य जरूरत के लिए कर सकती है।
  •  इस योजना के माध्यम से राज्य सरकार हर महिला को ₹12000 सालाना DBT के द्वारा भेजने वाली है ।
  • योजना के माध्यम से महिलाओं को शिक्षा हेतु भी प्रोत्साहित किया जाएगा ।
  • वहीं 21 से 50 वर्ष की महिलाओं को इस योजना से जोड़ा जाएगा जिससे महिलाएं आत्मनिर्भर और आत्म सबल हो सके।

इस तरह मिलेगा Bahan Beti Swavalamban Yojana का लाभ

  • झारखंड राज्य सरकार द्वारा फिलहाल इस योजना के अंतर्गत किसी भी आधिकारिक पोर्टल का गठन नहीं किया गया है ।
  •  इस योजना को हाल ही में प्रस्तावित किया गया है जिसके लिए जागरूकता कैंप लगाए जा रहे हैं ।
  • वे सभी महिलाएं जो इस योजना में आवेदन करना चाहती हैं वे ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्र के माध्यम से ही आवेदन पूरा कर सकती है।
  • योजना के लिए ग्रामीण और शहरी क्षेत्र में कैंप आयोजित किया जा रहे हैं जहां महिलाएं योजना के बारे में विस्तारित रूप से जानकारी हासिल कर सकती हैं और जल्द से जल्द आवेदन प्रक्रिया पूरी कर सकती हैं ।
  • इस योजना के माध्यम से दिसंबर तक पहली किस्त ट्रांसफर की जाएगी। वहीं वे सभी माताए और बहाने जिनके बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक नहीं है उन्हें भी इस योजना के अंतर्गत जोड़ा जाएगा और सारी प्रक्रिया सरकार द्वारा पूरी करवाई जाएगी।

Mukhyamantri Bahan Beti Swavalamban Yojana Eligibility 2024

  •  झारखंड मुख्यमंत्री माई कुई योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए आवेदक महिला का झारखंड का निवासी होना जरूरी है।
  •  आवेदक महिला की आयु 21 से 50 वर्ष के बीच  होनी आवश्यक है।
  •  इस योजना के अंतर्गत आवेदक महिला के पास में खुद का बैंक खाता होना जरूरी है।
  •  योजना के अंतर्गत दिसंबर 2024 तक वे महिलाएं भी आवेदन कर सकती है जिन्होंने अब तक अपने बैंक खाते को आधार कार्ड से लिंक नहीं किया।
  •  दिसंबर के बाद में महिलाओं को अपने बैंक खाते को आधार कार्ड से लिंक करना अनिवार्य कर दिया जाएगा ।
  • इस योजना के अंतर्गत सरकार महिलाओं को डीबीटी सुविधा भी उपलब्ध करवाने वाली है ।
  • इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाली महिला के पास में केवाईसी दस्तावेज और पहचान प्रमाण पत्र का होना जरूरी है।
  •  वहीं योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाली महिला के पास में झारखंड सरकार द्वारा जारी किया गया राशन कार्ड होना आवश्यक है।

How to Apply for Bahan Beti Swavalamban Yojana Jharkhand?

जैसा कि हमने आपको बताया यह योजना फिलहाल प्रस्तावित की गई है । इस योजना के माध्यम से फिलहाल शिविरों और कैंप के माध्यम से आवेदन (Bahan Beti Swavalamban Yojana Apply) स्वीकार्य जा रहे हैं ।वह सभी महिलाएं जो इस योजना में आवेदन करना चाहती है वह अपने नजदीकी आंगनबाड़ी केंद्र तथा आसपास के क्षेत्र में नजदीकी कैंप के माध्यम से जानकारी हासिल कर योजना में आवेदन कर सकती हैं।


  • Hari Krishnan



    Hello Friends I am writing since 2020. I have done MBA in Finance, and worked in one of the top Private Bank. Currently i am fully focusing on writing Finance related information. My aim is to provide correct and useful data to all of you. If You find any mistake or misinformation in my articles then you can contact me.



    View all posts





Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *