Connect with us

Hi, what are you looking for?

Global News

SSC CHSL Tier 1 Cut Off 2024: रिजल्ट हुआ जारी, इतने अंको वालों का हुआ सेलेक्शन, इस बार कट ऑफ इतनी रही


SSC CHSL Tier 1 Cut Off 2024: SSC द्वारा Combined Higher Secondary लेवल के पदों पर भर्ती प्रक्रिया हेतु परीक्षाएं गठित की जा रही है। इस भर्ती प्रक्रिया के अंतर्गत SSC CHSL Tier 1 Exam समाप्त हो चुकी है और SSC CHSL Tier 1 Result 2024 जारी किए जा चुके हैं। हाल ही में SSC CHSL Tier 2 Exam हेतु आधिकारिक रूप से तिथि की भी घोषणा की जा चुकी है । हाल ही में स्टाफ सिलेक्शन कमीशन ने SSC CHSL Tier 2 Exam Date के आयोजन की घोषणा कर दी है।

स्टाफ सिलेक्शन कमीशन ने बताया है कि tier 2 की परीक्षा 18 नवंबर 2024 को आयोजित हो जाएगी । इसी के साथ ही tier 1 की कट ऑफ अंक को सूची (SSC CHSL Tier 1 Cut Off 2024) भी आधिकारिक रूप से जारी कर दी गई है।  वे सभी उम्मीदवार जो Tier 1 में जारी किए कट ऑफ अंक से ज्यादा अंक लेकर उत्तीर्ण हुए हैं उन सभी को अब Tier 2 की परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा।

SSC CHSL Tier 1 Cut Off 2024

जैसा की हमने आपको बताया SSC TIER 1 की परीक्षाओं के SSC CHSL Tier 1 Cut Off 2024 आधिकारिक रूप से जारी कर दिए गए हैं उम्मीदवार आधिकारीक वेबसाइट पर जाकर परिणाम तथा कट ऑफ लिस्ट देख सकते हैं एवं जल्द ही SSC द्वारा CHSL TIER 1 के स्कोर कार्ड भी डाऊनलोड कर दिए जाएंगे।  SSC CHSL Scorecard 2024 में मिले अंकों के आधार पर ही पर ही TIER 2 की परीक्षा में उम्मीदवारों का सेलेक्शन किया जाएगा ।

जानकारी के लिए बता दें TIER 1 की परीक्षा के अंतर्गत विभिन्न श्रेणियां और पदों के लिए अलग-अलग कट ऑफ अंक निर्धारित किए जाते हैं जिसके माध्यम से उम्मीदवारों को TIER 2 की परीक्षा में बुलाया जाता है । सामान्यिकृत अंक और रिक्तियों की संख्या तथा उम्मीदवारों के प्रदर्शन जैसे घटकों के आधार पर SSC CHSL Tier 1 Cut Off 2024 जारी किए जाते हैं और इन्हीं SSC CHSL 2024 TIER 1 Cut Off के आधार पर उम्मीदवारों को अगले चरण के लिए बुलाया जाता है।

श्रेणीवार और पदवार कट ऑफ सूची जारी

पाठकों की जानकारी के लिए बता दें स्टाफ सिलेक्शन कमीशन ने अपने आधिकारिक वेबसाइट पर TIER 1 की परीक्षा के कट ऑफ अंक की सूची जारी कर दी है । उम्मीदवार अपने श्रेणीवार SSC CHSL Tier 1 Cut Off 2024 को देख सकते हैं।  स्टाफ सिलेक्शन कमीशन ने कट ऑफ अंक की सूची के अंतर्गत श्रेणीवार और पदवार कट ऑफ सूची जारी की है । इस सूची के अंतर्गत लोअर डिविजनल क्लर्क ,जूनियर सेक्रेटरी असिस्टेंट ,पोस्टल असिस्टेंट ,सोर्टिंग अस्सिटेंट जैसे विभिन्न उम्मीदवारों के लिए कट ऑफ सूची जारी की गई है । उम्मीदवार इसी आधार पर जान सकते हैं कि उनका सिलेक्शन दूसरे चरण में किया जाएगा अथवा नहीं।

October $3,000 – $4,500 in Cash Money For SNAP, Food Stamps, EBT & Low Income – Check Eligibility & Dates

October Centrelink $890 Bonus Payout 2024: Eligibility, Aim, Claim & Verify the Fact

SSC CHSL cut off marks list 2024

वर्ग LSD/JSA CUT OFF DEO CUT OFF
सामान्य 157.36 176.27
Obc 156.61 176.27
Sc 139.68 166.67
St 129.44 165.07
Ews 150.51 176.27

SSC CHSL Tier 1 Score Card 2024

पाठकों  की जानकारी के लिए बता दे स्टाफ सिलेक्शन कमीशन द्वारा कंबाइन हायर सेकेंडरी लेवल की SSC Tier 1 Exam 2024 के परिणाम 6 सितंबर 2024 तक जारी कर दिए गए थे और अब आने वाले कुछ दिनों में स्कोरकार्ड भी आधिकारिक रूप से जारी कर दिए जाएंगे।  उम्मीदवार आधिकारीक वेबसाइट पर जाकर अपना जरूरी विवरण दर्ज कर अपने SSC CHSL Tier 1 Score Card 2024 Download कर सकते हैं।

जानकारी के लिए बता दें यह SSC CHSL Tier 1 Score Card 2024 काफी महत्वपूर्ण होता है क्योंकि इसी स्कोर कार्ड के आधार पर उम्मीदवार अगले चरण में सम्मिलित किए जाते हैं । स्कोरकार्ड के अंतर्गत मिले अंकों का मिलान उम्मीदवार कट ऑफ अंकों के साथ कर सकते हैं और कट ऑफ अंक से अधिक अंक प्राप्त करने वाले उम्मीदवारों को अगले चरण में आमंत्रित किया जाता है।

SSC Tier 1 Scorecard Download

स्टाफ सिलेक्शन कमीशन जल्द ही अपने आधिकारीक वेबसाइट पर SSC CHSL Tier 1 Score Card 2024 उपलब्ध कराने वाला है।  उम्मीदवार आधिकारीक वेबसाइट पर जाकर TIER 1 स्कोर कार्ड  डाउनलोड कर सकते हैं। स्कोर कार्ड डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवार को निम्नलिखित चरण दर चरण प्रक्रिया फॉलो करनी होगी

  • सबसे पहले उम्मीदवार को SSC की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर उम्मीदवार को पंजीकरण नंबर पासवर्ड और कैप्चा कोड दर्ज करना होगा ।
  • जरूरी विवरण दर्ज करने के बाद उम्मीदवार के सामने उसका रिजल्ट आ जाता है।
  •  उम्मीदवार को इस रिजल्ट और स्कोरकार्ड को डाउनलोड कर अपने पास सहेज़ कर रखना होगा।

RPF SI Constable Application Status 2024: कहीं रद्द तो नहीं हुआ आपका आवेदन? स्टेटस जारी, चेक direct link से करें

October £299 DWP Cost of Living Payment: Eligibility, Dates, Application Process & Fact

SSC CHSL TIER 2 Admit Card 2024

स्टाफ सिलेक्शन कमीशन जल्द ही अपने आधिकारिक वेबसाइट पर CHSL Tier 2 Exam Admit Card भी जारी करने वाला है । जानकारी के लिए बता दे TIER 2 की परीक्षा 18 नवंबर को गठित की जाएगी । ऐसे में आधिकारिक वेबसाइट पर परीक्षा से एक सप्ताह पहले एडमिट कार्ड जारी कर दिए जाएंगे। उम्मीदवार आधिकारीक वेबसाइट पर जाकर जरूरी विवरण दर्ज कर TIER 2 के एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

निष्कर्ष: SSC CHSL Tier 1 Cut Off 2024

इस प्रकार वे सभी उम्मीदवार जो स्टाफ सिलेक्शन कमीशन के अंतर्गत CHSL Tier 1 Exam 2024 में सम्मिलित हुए थे वह आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर जल्द ही अपने स्कोर कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे और कट ऑफ अंक के साथ इन स्कोरकार्ड का मिलान कर यह जान सकेंगे की उम्मीदवार को TIER  2 की परीक्षा में सम्मिलित किया जाएगा अथवा नहीं ।

वहीं वे सभी उम्मीदवार जो कट ऑफ अंक से अधिक अंक हासिल कर लेते हैं वह 18 नवंबर 2024 से 1 सप्ताह पहले आधिकारिक वेबसाइट से SSC CHSL Tier 2 Admit Card Download कर सकेंगे। अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवारों से निवेदन है कि वह SSC CHSL की आधिकारीक वेबसाइट पर वीज़िट करें और इस बारे में विस्तृत विवरण प्राप्त करें।


  • Hari Krishnan



    Hello Friends I am writing since 2020. I have done MBA in Finance, and worked in one of the top Private Bank. Currently i am fully focusing on writing Finance related information. My aim is to provide correct and useful data to all of you. If You find any mistake or misinformation in my articles then you can contact me.



    View all posts





Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *