Connect with us

Hi, what are you looking for?

Global News

दिल्ली की मुख्यमंत्री आतिशी ने कर दिया बड़ा ऐलान, कर्मचारियों के वेतन में हुई वृद्धि – Delhi Employees Salary Increment News


Delhi Employees Salary Increment News: और कुर्सी संभालने के कुछ दिनों के भीतर उन्होंने दिल्ली के श्रमिकों के लिए एक महत्वपूर्ण फैसला ले लिया है।  दिल्ली की  मुख्यमंत्री आतिशी ने श्रमिकों के लिए प्रतिमाह सैलेरी में बढ़ोतरी कर दी है जिसके अंतर्गत और कुशल श्रमिकों को 18,666 प्रतिमाह वेतन के रूप में दिए जाएंगे ।वहीं अर्ध कुशल श्रमिकों के लिए 19,929 रुपए वेतन दिया जाएगा। इसके अलावा और संगठित क्षेत्र में कुशल श्रमिकों को 21,917 रुपए प्रतिमाह मजदूरी दी जाएगी। CM का कार्यभार संभालने के पश्चात आतिशी का यह एक महत्वपूर्ण फैसला साबित हो सकता है जिससे दिल्ली के मजदूरों की काफी हद तक समस्या दूर की जा रही है।

जैसा कि हमने आपको बताया भारत की राजधानी दिल्ली की मुख्यमंत्री की कुर्सी पर अब अरविंद केजरीवाल नहीं बल्कि उनकी पार्टी की सदस्य आतिश विराजमान है और आतिशी ने कुर्सी संभालते ही दिल्ली के श्रमिकों के लिए महत्वपूर्ण फैसले लेने शुरू कर दिए हैं।  कुर्सी का पदभार संभालते ही CM आतिश ने अपने पहले प्रेस कॉन्फ्रेंस में मजदूरों के लिए नई मजदूरी के मानक लागू करने की बात कही थी।  उन्होंने प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया था कि AAP सरकार में मजदूरों की न्यूनतम मजदूरी लागू करने पर हमेशा ध्यान दिया है और जल्द ही इस पर निर्णय पारित किया जाएगा और आतिशी ने आखिरकार इस महत्वपूर्ण निर्णय पर आदेश भी जारी कर दिए हैं.

बढाई मजदूरी और भविष्य में भी संशोधन का किया वादा

CM आतिशी ने दिल्ली के आठवीं मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली और सोमवार से ही उन्होंने मुख्यमंत्री का कार्यभार संभालना शुरू कर दिया । वहीं बुधवार के दिन इस महत्वपूर्ण फैसले पर उन्होंने आदेश पारित किया ।और साथ ही साथ पिछले दिनों उन्होंने दिल्ली विधानसभा के सत्र भी संभाले। AAP पार्टी की सदस्य और दिल्ली की मुख्यमंत्री आतिशी ने पद संभालते ही दिल्ली राज्य के मजदूरों के हित के बारे में सोच रही है ।

उन्होंने राज्य में मजदूरों की दुर्दशा को देखते हुए महत्वपूर्ण फैसले लेने शुरू कर दिए हैं।  वहीं उन्होंने बताया है कि दिल्ली राज्य में दी जाने वाली मजदूरी मजदूरों के लिए काफी नहीं है मजदूरी के मानकों को बदलने की जरूरत है जिसको देखते हुए उन्होंने हाल ही में न्यूनतम मजदूरी का फैसला जारी किया है वही यह भी सुनिश्चित किया है कि हर साल में दो बार इस मजदूरी में संशोधन किया जाएगा।

PM Kisan Yojana 18th Kist Date (Oct): इस हफ्ते आएगी 18वीं किस्त, तारीख करें नोट, नए तरीके से चेक करें पैसा

आई बड़ी खबर! दिवाली से पहले कर्मचारियों को तोहफा, सैलरी में ₹8,500 तक का उछाल

Cm आतिशी के नेतृत्व में अन्य विभागों में भी हो रहा जोर शोर से काम

आतिशी ने दिल्ली के CM का पदभार संभाला और पदभार संभालते ही उन्होंने केजरीवाल सरकार के दौरान बने 13 विभागों को बरकरार रखने का फैसला लिया ।इन 13 विभागों में शिक्षा ,राजस्व ,वित्त ,बिजली, PWD इत्यादि विभाग शामिल है जिसमें किसी प्रकार का कोई बदलाव नहीं किया गया है।  दिल्ली के सबसे उच्च स्तर पर सौरभ भारद्वाज पदस्थ हैं जो स्वास्थ्य पर्यटन कला संस्कृति जैसे विभाग संभाल रहे हैं ।

वहीं नए मंत्री मुकेश अहलावत श्रम अनुसूचित जाति रोजगार भूमि भवन विभाग जैसी जिम्मेदारियां संभाल रहे हैं।  गोपाल राय को विकास सामान्य प्रशासन पर्यावरण और वन विभाग की जिम्मेदारी दी गई है।  ऐसे में लगातार 13 विभागों को किसी प्रकार से नहीं बदल गया है बल्कि दिल्ली सरकार अब आश्वासन दे रही है के दिल्ली में पहले की तरह ही विकास कार्य जोर-शोर से किए जाएंगे

जल्द पारित होंगे लंबित निर्णय

आतिशी ने दिल्ली के CM का पदभार संभालते ही निर्णय कर लिया है कि वह लंबित परियोजनाओं और सभी पुरानी योजनाओं को फिर से पुनर्गठित करेंगे और अगले साल फरवरी में दिल्ली चुनाव के पहले वह दिल्ली में कल्याणकारी कार्य पूरे करेंगे । CM आतिशी ने दिल्ली की मुख्यमंत्री के रूप में पदभार संभालते ही खुद को दिल्ली राज्य का सेवक बताया है उन्होंने कहा है कि वह दिल्ली के सभी नागरिकों के हित में सारे जरूरी फैसले लेंगे और जल्द से जल्द पिछले काफी लंबे समय से रुके हुए कार्यों को पूरा करने की कोशिश करेगी । इसी क्रम में उन्होंने मजदूरों को लेकर महत्वपूर्ण फैसला ले लिया है और मजदूरों के वेतन में बढ़ोतरी भी कर दी है।

RPF SI Application Status 2024: तुरंत चेक करें अपना एप्लीकेशन स्टेटस- डायरेक्ट लिंक

सोलर पैनल पर मिलेगी 50 साल की वारंटी और कीमत भी आधी – Reliance Solar Panel Price & Install

पोस्ट ऑफिस में हर माह बस 5000 जमा कर मिलेगा 8,24,600 का फायदा

निष्कर्ष: Delhi Employees Salary Increment News

जैसा कि हमने आपको बताया दिल्ली के मुख्यमंत्री आतिशी ने दिल्ली के मजदूरों की न्यूनतम मजदूरी का आदेश पारित कर दिया है और अब मजदूरों को उनके श्रम कौशल के आधार पर मजदूरी दी जाएगी जिसके अंतर्गत अधिकतम मजदूरी 21,917 रुपए निर्धारित की गई है।  कुल मिलाकर कुशल अर्ध कुशल और असंगठित क्षेत्र के कुशल मजदूरों को 18,666 रुपए 19,299 रुपए और 21917 रुपए प्रतिमाह न्यूनतम मजदूरी के रूप में दिए जाएंगे ।

और वही साल में दो बार इस मजदूरी में संशोधन भी किया जाएगा । कुल मिलाकर आतिशी द्वारा सीएम का पदभार संभालने के बाद लिया गया यह सबसे महत्वपूर्ण फैसला माना जा रहा है वही उम्मीद जताई जा रही है कि CM आतिशी दिल्ली के लिए जरूर विकास कार्य में महत्वपूर्ण नेता साबित होगी।


  • Hari Krishnan



    Hello Friends I am writing since 2020. I have done MBA in Finance, and worked in one of the top Private Bank. Currently i am fully focusing on writing Finance related information. My aim is to provide correct and useful data to all of you. If You find any mistake or misinformation in my articles then you can contact me.



    View all posts





Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *