Connect with us

Hi, what are you looking for?

Finance

आई बड़ी खबर! दिवाली से पहले कर्मचारियों को तोहफा, सैलरी में ₹8,500 तक का उछाल


8th Pay Commission Salary Hike News: केंद्र सरकार द्वारा जल्द ही 8th Pay Commission पर एक महत्वपूर्ण खबर सामने आने वाली है। जैसा कि हम सब जानते हैं काफी लंबे समय से केंद्रीय कर्मचारी 8th Pay Commission पर निर्णय का इंतजार कर रहे हैं ऐसे में जल्द ही 7th Pay Commission को भी लागू हुए 10 साल पूरे हो जाएंगे जिसको देखते हुए अब केंद्र सरकार भी जल्दी ही 8th Pay Commission को लागू करने पर महत्वपूर्ण निर्णय लेने वाली है । उम्मीद की जा रही है कि यह निर्णय दिवाली से पहले केंद्र सरकार द्वारा लिया जाएगा।

जैसा कि हमने आपको बताया हर 10 साल में New Pay Commission का गठन किया जाता है।  ऐसे में 7th Pay Commission के गठन को वर्ष 2026 में 10 साल पूरे हो जाएंगे । 10 साल से पहले केंद्र सरकार को 8th Pay Commission को लेकर कोई महत्वपूर्ण निर्णय पारित करना होगा जिसे देखते हुए उम्मीद की जा रही है के केंद्र सरकार 2024 के अंत से पहले ही 8th Pay Commission पर कोई निर्णय पारित कर देगी ताकि अगले दो सालों में वेतन आयोग का गठन किया जा सके और और 1 जनवरी 2026 तक 8 Pay Commission लागू किया जा सकेगा।

8th Pay Commission Salary Hike News

केंद्रीय कर्मचारियों को उम्मीद है कि केंद्र सरकार दिवाली से पहले इस महत्वपूर्ण निर्णय पर कोई ना कोई घोषणा कर देगी और केंद्रीय कर्मचारी संगठन से 8th Pay Commission को गठित करने में प्रस्ताव आमंत्रित किए जाएंगे ताकि केंद्र सरकार प्रस्ताव की समीक्षा कर सके और 8th Pay Commission में केंद्रीय कर्मचारियों की मांगों को ध्यान में रखकर वेतन आयोग का गठन कर सके।

उम्मीद की जा रही है की 8th Pay Commission के लागू होने के बाद केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी में भारी इजाफा होगा । वहीं फिटमेंट फेक्टर भी बढ़ा दिया जाएगा । फिलहाल जानकारों की माने तो 8th Pay Commission के अंतर्गत फिटमेंट फैक्टर 3.58% तक बढ़ सकता है। यदि फिटमेंट फैक्टर 3.58 गुना बढ़ जाता है तो केंद्रीय कर्मचारियों की न्यूनतम सैलरी 9000 से 18000 रुपए हो जाएगी । वहीं महंगाई भत्ते को भी साल में दो बार बढ़ाया जाएगा जिससे केंद्रीय कर्मचारियों को निश्चित रूप से काफी हद तक फायदा देखने को मिलेगा।

महंगाई भत्ते में भी होगी बढ़ोतरी

8th Pay Commission के गठन के साथ-साथ केंद्र सरकार केंद्र कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को बढ़ाने पर भी महत्वपूर्ण निर्णय लेने वाली है। उम्मीद की जा रही है कि 7th Pay Commission के अंतर्गत केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में वर्ष 2024 में दूसरा इज़ाफ़ा दिवाली से पहले कर दिया जाएगा । वहीं केंद्र सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते को 3% से 4% प्रतिशत तक बढ़ाने वाली है । ऐसे में आने वाले समय में केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 50% से 53% तक होने की उम्मीद जताई जा रही है । ऐसे में केंद्रीय कर्मचारियों को इससे भी काफी हद तक राहत देखने को मिल सकती है।

October $15060 Social Security Payment 2024 For Social Security & Low Income 2024

RPF SI Application Status 2024: तुरंत चेक करें अपना एप्लीकेशन स्टेटस- डायरेक्ट लिंक

क्या कहते हैं ALL INDIA CONSUMER PRODUCT INDEX के आंकड़े

जैसा कि हम सब जानते हैं कि केंद्र सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में ऑल इंडिया कंज्यूमर प्रोडक्ट इंडेक्स को देखकर ही वृद्धि करती है । ऐसे में ऑल इंडिया कन्ज़्यूमर प्रोडक्ट इंडेक्स के आंकड़ों के आधार पर यह अनुमान लगाया जा रहा है कि वर्ष 2024 की दूसरी छमाही के अंतर्गत महंगाई भत्ते में 3% की बढ़ोतरी की जानी चाहिए।  ऐसे में जल्द ही केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी होने के बाद उनका भत्ता 53% पर पहुंच जाएगा। हालांकि वेतन आयोग के नियमों अनुसार केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 50% के पर पहुंचते ही उसे मूल वेतन में जोड़ दिया जाना चाहिए परंतु अब तक इस बारे में किसी प्रकार का कोई निर्णय नहीं लिया गया है।

8th Pay Commission के बाद अपेक्षित सैलरी

इसी के साथ ही यदि केंद्रीय कर्मचारियों के द्वारा उपलब्ध कराए गए प्रस्ताव के आधार पर केंद्र सरकार 8th Pay Commissionपर निर्णय पारित करती है तो 8th Pay Commissionके अंतर्गत केंद्रीय कर्मचारियों के मूल वेतन में 20 से 35% तक का इजाफा निश्चित रूप से किया जाएगा । यदि यह इजाफा होता है तो पे लेवल 1 के कर्मचारियों की सैलरी 30600 से 36000 पर हो जाएगी।

 वही पे लेवल 2 के कर्मचारियों की सैलरी 33830 से 39800 पर पहुंच जाएगी । इसी के साथ ही प्रत्येक पे लेवल के अंतर्गत चार से ₹5000 तक का इजाफा किया जाएगा । इसी के साथ भी पे ग्रेड  लेवल 11 के कर्मचारियों का वेतन 1,15,900 रुपए से 1,35,400 हो जाएगा और पे लेवल 18 के कर्मचारियों का वेतन 425000 से 5 लाख रुपए तक पहुंच जाएगा।

PM Kisan Yojana 18th Kist Date (Oct): इस हफ्ते आएगी 18वीं किस्त, तारीख करें नोट, नए तरीके से चेक करें पैसा

निष्कर्ष

इस प्रकार वे सभी कर्मचारी जो काफी लंबे समय से 8th Pay Commission के गठन वहीं साथ ही साथ महंगाई भत्ते में इजाफे का इंतजार कर रहे हैं उन सभी के इंतजार की समाप्ति जल्दी होने वाली है और जल्द ही केंद्र सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 3% प्रतिशत की वृद्धि करने वाली है और 8वें वेतन आयोग पर भी जल्दी कोई महत्वपूर्ण निर्णय सामने आने वाला है । कुल मिलाकर दिवाली से पहले केंद्रीय कर्मचारियों को इन दोनों में से कोई ना कोई महत्वपूर्ण खबर सुनने को जरूर मिल जाएगी जिससे उन्हें महंगाई के इस दौर में काफी हद तक राहत देखने को मिलेगी।


  • Hari Krishnan



    Hello Friends I am writing since 2020. I have done MBA in Finance, and worked in one of the top Private Bank. Currently i am fully focusing on writing Finance related information. My aim is to provide correct and useful data to all of you. If You find any mistake or misinformation in my articles then you can contact me.



    View all posts





Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *