Connect with us

Hi, what are you looking for?

Global News

AICTE Revised Calendar 2024-25: AICTE द्वारा अकैडमिक ईयर 2024-25 का रिवाइज्ड शेड्यूल जारी


AICTE Revised Calendar 2024-25: All India Council for Technical Education ने वर्ष 2024-25 के लिए कुछ महत्वपूर्ण घोषणाएं अपने अधिकारी वेबसाइट पर जारी की है।  पाठकों की जानकारी के लिए बता दें All India Council of Technical Education ने हाल ही में एक AICTE Revised Calendar 2024 जारी किया है जिसके अंतर्गत All India Council of Technical Education में सभी तकनीकी संस्थानों में प्रथम वर्ष के दाखिला तिथि को आगे बढ़ने का ऐलान कर दिया है। जानकारी के लिए बता दे पहले यह तिथि 15 सितंबर तक निर्धारित की गई थी परंतु अब इसे 23 अक्टूबर तक आगे बढ़ा दिया गया है। अर्थात अब संपूर्ण भारत के तकनीकी संस्थानों में छात्र 23 अक्टूबर तक दाखिला प्राप्त कर सकेंगे।

जैसा कि हम सब जानते हैं भारत के संपूर्ण तकनीकी संस्थानों को All India Council of Technical Education द्वारा संचालित किया जाता है । तकनीकी संस्थानों में प्रवेश प्रक्रिया का पूरा लेखा-जोखा AICTE ही रखता है । ऐसे में तकनीकी संस्थानों में प्रवेश प्रक्रिया के अंतर्गत प्रवेश की अंतिम तिथि पहले 15 सितंबर निर्धारित की गई थी परंतु अब इस तिथि को 23 अक्टूबर तक बढ़ा दिया गया है । ऐसे में तकनीकी संस्थानों में प्रवेश लेने वाले छात्र अब 23 अक्टूबर तक दाखिला प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं। हालांकि इस पूरी प्रक्रिया के अंतर्गत Post Graduate Diploma in Management और Post Graduate Certificate in Management इन दोनों कोर्सेज को शामिल नहीं किया जाएगा वहीं स्टैंडअलोन संस्थानों पर भी यह तिथि लागू नहीं होगी

AICTE Revised Calendar 2024

AICTE Revised Calendar 2024-25: 23 अक्टूबर तक होगा दाखिला

जैसा की हमने आपको बताया All India Council of Technical Education द्वारा प्रथम वर्ष में तकनीकी संस्थानों में दाखिला की तिथि को आगे बढ़ा दिया गया है। परंतु इस तिथि को पोस्ट ग्रेजुएट इन डिप्लोमा एंड मैनेजमेंट और पोस्टग्रेजुएट सर्टिफिकेट इन मैनेजमेंट जैसे कार्यक्रम प्रदान करने वाले संस्थानों पर लागू नहीं माना जाएगा ।

यह संस्थान मूल प्रवेश सीमा का ही पालन करेंगे जो कि अभी भी अपरिवर्तित रहेगी । अर्थात इन दोनों प्रोग्राम के अंतर्गत दाखिला की  अंतिम तिथि 15 सितंबर ही रहेगी जिसे 23 अक्टूबर नहीं किया जा रहा है । इसके अलावा AICTE के बाकी तकनीकी कार्यक्रम में दाखिला की समय सीमा को 23 अक्टूबर किया जा रहा है।

AICTE Revised New Calendar 2024-25

AICTE ने हाल ही में अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर नए संशोधित कैलेंडर जारी किया है। इस AICTE Revised New Calendar 2024-25 के अंतर्गत अंतिम महत्वपूर्ण तिथियां इस प्रकार संशोधित की गई है

  • रिएक्शन के विरुद्ध प्रथम वर्ष के छात्रों के लिए प्रवेश की अंतिम तिथि 23 अक्टूबर 2024
  • तकनीकी पाठ्यक्रम के लिए प्रथम वर्ष के कक्षाओं का प्रारंभ 23 अक्टूबर 2024
  •  लैटरल एंट्री द्वितीय वर्ष की अंतिम तिथि 23 अक्टूबर 2024

SC का आदेश- इन संस्थानो पर होगी कार्यवाही

पाठकों की जानकारी के लिए बता दे AICTE  ने अपने AICTE Revised Calendar 2024-25 में संशोधन सर्वोच्च न्यायालय के आदेश के पश्चात ही किया है। कुछ समय पहले ही छात्रों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए SC ऑफ इंडिया ने AICTE को आदेश दिए थे कि अंतिम तिथि को कुछ समय के लिए आगे बढ़ा देना चाहिए और SC के इसी आदेश का पालन करते हुए All India Council of technical education ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर यह साफ तौर पर बताया है कि इस AICTE Revised New Calendar 2024-25 सुप्रीम कोर्ट के आदेश के पश्चात किया गया है और वे सभी तकनीकी संस्थान जो इस आदेश का पालन नहीं करते हैं उन पर सुप्रीम कोर्ट द्वारा दंडात्मक कार्यवाही भी की जाएगी ।

SC के आदेश के बाद AICTE ने सभी तकनीकी संस्थानों को आदेश दे दिए हैं कि तकनीकी कार्यक्रम चलाने वाले गैर अनुमोदित संस्थानों पर दंडात्मक कार्यवाही की जाएगी । ऐसे में वे सभी अनुमोदन अर्थात ग्रांट चाहने वाले कॉलेज को AICTE के द्वारा जारी किए गए इस आदेश का पालन करना होगा अन्यथा सभी संस्थाओं पर सुप्रीम कोर्ट और AICTE द्वारा दंडात्मक कार्यवाही की जाएगी जिसके परिणाम संस्थाओं को भुगतने में पड़ सकते हैं।

इन कॉलेजेस पर नही लागू होगा यह नियम

AICTE द्वारा जारी किए गए इस AICTE Revised New Calendar 2024-25 का पालन करना सभी तकनीकी संस्थानों के लिए अनिवार्य है । हालांकि वे सभी विश्वविद्यालय जो अब ओडीएल या ऑनलाइन मोड के माध्यम से प्रबंधन, कंप्यूटर, अनुप्रयोग, यात्रा और पर्यटक में स्नातक ,पोस्ट ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रैजुएट डिप्लोमा जैसे कार्यक्रम की पेशकश छात्रों के लिए कर रहे हैं उन्हें AICTE से पूर्व अनुमोदन सिफारिश या एनओसी प्राप्त करने की आवश्यकता नहीं है। ऐसे संस्थान अपनी तय समय सीमा के अंतर्गत ही दाखिला प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं

निष्कर्ष

कुल मिलाकर AICTE द्वारा जारी किए गए इस AICTE Revised Calendar 2024-25 के अंतर्गत अब तकनीकी संस्थानों में प्रवेश प्रथम वर्ष में प्रवेश की अंतिम तिथि को 15 सितंबर से 23 अक्टूबर तक बढ़ा दिया गया है ।वे सभी छात्र जो सभी तकनीकी संस्थानों में प्रथम वर्ष अथवा द्वितीय वर्ष में दाखिला प्राप्त करना चाहते हैं वह अब 15 सितंबर नहीं बल्कि 23 अक्टूबर तक दाखिला प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं और तकनीकी संस्थानों में अपनी सीट सुनिश्चित कर सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए छात्रों से निवेदन है कि AICTE की आधिकारिक वेबसाइट पर वीज़िट करें और इस बारे में विस्तृत विवरण प्राप्त करें।


  • Hari Krishnan



    Hello Friends I am writing since 2020. I have done MBA in Finance, and worked in one of the top Private Bank. Currently i am fully focusing on writing Finance related information. My aim is to provide correct and useful data to all of you. If You find any mistake or misinformation in my articles then you can contact me.



    View all posts





Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *